रीजनिंग की तैयारी कैसे करें | reasoning ki tyari kaise kare

0

reasoning ki tyari kaise kare

रीजनिंग की तैयारी कैसे करें | reasoning ki tyari kaise kare
रीजनिंग की तैयारी कैसे करें | reasoning ki tyari kaise kare

रीजनिंग या तर्कशक्ति के सवालो में प्रतियोगियों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जबकि रीजनिंग इतनी मुश्किल नही है जितना समझा जाता है। रीजनिंग के सवालो को हल करते समय केवल ट्रिक्स का ध्यान रखना ही महत्वपूर्ण नही है बल्कि स्वयं की समझ ज्यादा महत्वपूर्ण है।
  प्रधानमंत्री द्वारा शुरू योजनाओं की सूची
सबसे पहले हमें कुछ अच्छी स्तरीय पुस्तकों जैसेआर० एस० अग्रवाल आदि का अच्छी तरह से अध्ययन करना चाहिये ताकि जिन प्रश्नों को समझने में हमें बहुत समय लगता है, उन्हें कुछ ट्रिक्स के माध्यम से कुछ सेकंडो में हल किया जा सकता है ।कुछ प्रश्नों के जवाब देते समय ग्राफ आदि का प्रयोग सवाल को काफी सरल बना देता है, जैसे – दिशा सम्बन्धी प्रश्न, रिश्तो पर आधारित प्रश्न , बैठक व्यवस्था पर आधारित प्रश्न आदि ।अंग्रेजी वर्णमाला पर आधारित शब्दों को भी ट्रिक्स के माध्यम से हल जल्दी से किया जा सकता है। जैसे – अंग्रेजी के वर्णों का क्रम इ ज ओ टी -5 ,10,15, 20 इन प्रश्नों की ट्रिक्स के माध्यम से हम कोडिंग- डिकोडिंग के सवालो को भी हल कर सकते है। प्रत्येक अंग्रेजी के वर्ण को एक संख्या का क्रम दिया जाता है , जैसे – A – को 1,B को 2 से Z को 26 तकसांकेतिक भाषा के प्रश्नों को हल करते समय प्रत्येक अक्षर के विपरीत अक्षर की जरुरत पड़ती है। जिसे याद करना जरुरी होता है।shabd कोडिंग wale प्रशन में थोड़ी सी समझ की जरुरत पड़ती है।
जैसे -प्रश्न-यदि बदल को सफ़ेद ; सफ़ेद को हवा , हवा को नीला , नीले को पानी , पानी को बिजली खा जाये तो बताये पक्षी खान उड़ेंगे ?
हल- सामान्यतः पक्षी हवा में उड़ते है और इसमें हवा को नीलाकहागया है । अतः इसका उत्तर नीला होगा ।
Tags: reasoning ki tayari kaise kare, reasoning ki tyari kaise kare, रीजनिंग की तैयारी कैसे करें | reasoning ki tyari kaise kare

(Visited 17 times, 1 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here